Types of Loan in Hindi | लोन कितने प्रकार के होते हे

Types of loan in hindi: आज हम लोग जानेंगे की लोन कितने प्रकार के होते है. तो अंतिम तक बने रहिये ताकि आपको लोन के प्रकार के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त हो साके. ताकि अगर आपको भी कभी भी लोन की जरुरत हो तो उसके बारे में ज्यादा जानकारी पहले से ही हो.

जब भी हम कुछ बड़े चीजे करने के लिए सोचते है, जैसे की घर बनबाना, गाड़ी खरीदना, यातो बच्चो को बिदेश में पड़ाई करने के लिए भेजना. तो हम लोग उसके लिए सारे पैसे जुगाड़ नही कर पते है तो एसे समय में सभी के पास एक ही उपाय बचता है और बो है लोन जो की हमे बैंक या फिर किसी फाइनेंस कंपनी देता है.

हम बैंक से याफिर किसी भी फाइनेंस कंपनी से जितने भी रकम लेते हे उसी को लोन कहा जाता है. लेकिन बाद में समय रहते हुए फिर कस्टमर को EMI के रुपमे ब्याज के साथ पूरी रकम बापस करना पड़ता है.

तो चलिए आज के टॉपिक Types of  loan in Hindi शुरू करते है.

जब भी हमारे मन में लोन शब्द का ख्याल आता है तब हमारे मन में बैंक का ही चित्र सामने आता है. क्युकी बैंक ही एकमात्र जगह है जहा सारे पैसे सेफ और सिक्योर रहता है.

अगर आसान भाषा में समझे तो लोन का मतलब सिर्फ पैसे ही नही होता है, किसी property याफिर दुशरे किसी मैटेरियल्स या बस्तु भी हो सकता है.

एसे में जिस भी ब्यक्ति या कंपनी को बैंक या फाइनेंस कंपनी दुवारा लोन दिए जाते है उससे भबिश्य में इंटरेस्ट यानि ब्याज के साथ पुरे रकम बापस लिया जाट अहै और उसके साथ finance charge भी देना पड़ता है.

लोन क्या है – What is loan in Hindi

Types of Loan in hindi

आज के डिजिटल युग में लोन के बारे में किसी को पता नही है एसा तक़रीबन ना के बराबर होता है. क्युकी किसी भी प्रकार का काम करने के लिए कभी ना कभी लोन का जरुरत हुवा है. लोन हमारा जीबन को और भी आसन और बेहतर बना देता है.

लोन हमारे जीबन को बेहतर और आसन बनाने का एक ही कारन है की लोन सीधे बैंक से जुड़ा हुवा है. और लोन का कनेक्शन बैंक से होने के कारन लोन लेना और रकम ब्याज से बापस करना सेफ और सिक्योर होता है.

जब भी आपको बहुत ज्यादा पैसे की जरुरत पड़ता है कुछ काम करने के लिए जैसे की घर में किसी का शादी हो, बच्चे की पड़ाई के लिए, खुदका घर बनाने के लिए हो तब जाके बैंक ही एक मात्र उपाय हे जहा आपको लोन देता है. क्युकी इतने ज्यादा रकम आपको सभी लोग नही दे सकता है.

ज्यादा रकम जरुरत मंद लोगो के लिए लोन बहुत ही उपयोगी चीजे साबित होता है, लेकिन कुछ लोग इसे सही समय में बापस नही कर पता है बो लोगो लोन से दूर रहे तो ही अच्छा है.

लोन के प्रकार – Types of loan in Hindi

भारत के लोग इन सारे केटेगरी के लोन लेना बहुत ज्यादा पसंद करता है और इस प्रकार के लोन लेके बहुत आसानी से खुद का काम भी कर लेता है. तो चलिए देखते है की Types of loan in Hindi 

  • Personal Loan

  • Education Loan

  • Car Loan

  • Gold Loan

  • Business Loan

  • Home Loan

1.Personal Loan (Types of loan in Hindi)

Personal loan का मतलब होता है आपने खुद के लिए लोन यानिकी किसी Individual ब्यक्ति के लिए लोन लेना इसका मतलब हे निजी कामो के लिए. जैसे की स्कूल के तनखा देने के लिए, किसी को गिफ्ट देने के लिए, खुदका इलाज कराने के लिए ये लोन ले सकते हो.

इस प्रकार के लोन बैंक से लेने के लिए आपको आपना कमाई करने के सोर्स दिखाना पड़ेगा. अन्य लोन के मुकाबले में personal लोन में थोड़ा ज्यादा ब्याज देना पड़ता है. ये बाते सच है की जब भी आप personal लोन के रकम बापस करना चाहते हो तो आपको ब्याज के साथ ही देना पड़ेगा.

2.Education Loan (Types of loan in Hindi)

आप इस प्रकार Loan की नाम पडके ही शामाज जाओगे की किस काम के लिए ये लोन दिया जाता है. आज काल Education में बहुत ही competition देखने को मिल रहा है. तो एसे में अच्छे education लेने के लिए या कही बहार जाके कोई अच्छे पड़ाई या कोर्स करने के लिए बहुत पैसे की जरुरत होता है.

तो एसे में सारे आच्छे student के लिए बैंक लोन ऑफर करता है और जो student Education Loan लेना चाहता है बो ले सकता है. तो इस लोन से उन छात्र आपने सारे Education की जरूरते पूरी कर सकता है.

3.Car Loan (Types of loan in Hindi)

आज काल सभी लोगो का एक सपना होता है की खुदका एक गाड़ी हो, जिससे आपने परिबार के साथ कही घूमने के लिए जा सकते हो. लेकिन गाड़ी खरीदने के लिए ज्यादा पैसे की जरुरत होता है.

एसे में अगर किसी ब्यक्ति का जमा हुवा राशी से नही होता है तो आप बैंक से Car Loan लेके car खरीद सकते हो. इस प्रकार का लोन बैंक बहुत आसानी से दे देता है क्युकी इस लोन में Interest ज्यादा होता है.

तो ये था कुछ लोन के प्रकार, जो भारत के लोगो के लिए उपलब्ध है, जिसे बहुत आसानी से ले सकता है और आपना खुदका समस्या दूर कर सकता है.

4.Gold Loan (Types of loan in Hindi)

इस प्रकार के लोन कोई भी ले सकता है लेकिन उन लोगो के पास पहले से ही gold होना जरुरी होता है.Gold Loan जो भी ब्यक्ति लेना चाहता है उन्हें आपने Gold, Jwellery इत्यादि को बैंक में जमा रखना पड़ता है और बदले में लोन की रकम दिए जाती है.

आप जब भी चाहते हो इस प्रकार लोन की दिए हुए रकम बैंक में जमा कर सकते हो, बदले में आपको आपने gold बापस दिए जाते है.

5.Business Loan (Types of loan in Hindi)

आज काल किसी भी ब्यक्ति का सपना होता है की आपना खुदका Company, Business स्टार्ट कर सकू. लेकिन कोई भी business स्टार्ट करने के लिए बहुत ज्यादा रकम की जरुरत होता है. तो एसे में कोई भी ब्यक्ति बैंक से business शुरू करने के लिए लोन ले सकता है.

बिज़नस शुरू करने के लिए जो भी ब्यक्ति लोन लता है इसे Business Loan कहा जाता है. तो इस प्रकार क लोन कोई भी ले सकता है.

6.Home Loan (Types of loan in Hindi)

आज के दिन में सभी लोगो में एक सपना होता है की एक दिन में भी खुदका घर बनाऊंगा. लेकिन घर बनाना इतना भी आसान नही होता है, पहले जमीन खरीदना पड़ता है, फिर घर बनाने के लिए जरूरते मैटेरियल्स खरीदना पड़ता है. तो ये सारे चीजे करने के लिए बहुत सारे पैसे की जरुरत पड़ता है.

एसे में अगर आपके जमा किया रकम कम होता है तो आपके सामने एक ही रास्ता नज़र आता है और बो हे Home Loan. तो इसीलिए Home Loan आप ले साकते हो जमीन खरीद के खुदका घर बनाने के लिए.

चलिए आब देखते है की लोन लेने से क्या क्या सुबिधा मिलता है.

लोन लेने के फायदे – Benefits of Loan in Hindi

अभी हम लोग जानेंगे की इन सारे प्रकार के लोन लेने की फायदे क्या है और लोन लेने से क्या बेनेफिट्स होता है. तो चलिए शुरू करते है.

  • सपना पूरा होता है: लोन लेने से किसी भी ब्यक्ति का सपना पूरा होता है. अगर कोई ब्यक्ति चाहता है की कुछ बड़ा चीजे करना तो उसके सामने लोन ही एक मात्र उपाय रहता है उसे पूरा करने के लिए.
  • लोन जल्दी मिलता है: अगर कोई भी ब्यक्ति कुछ चीजे करने के लिए सोचता है और उनके सामने फाइनेंसियल problem आता है तो उसी समय ही बो लोन ले सकता और जरूरते पुरे कर सकता है. क्युकी लोन बहुती जल्द approve किये जाते है.
  • लोन बापस करने में आसानी: किसी भी प्रकार के लोन बैंक या फाइनेंसियल कंपनी में बापस करने में बहुत ही आसान है. आप लोन लेते समय ही चुन सकते हो की कितने समय में आप उस लोन को बापस करोगे. तो ये चीजे आपके हातो में रहता है.

Conclusion

तो आज के आर्टिकल Types of loan in Hindi से आपको लोन कितने प्रकार के होते है के बारे में जरुर समझ आया होगा.और मुझे पूरी उम्मीद है की आपको ये लेखा जरुर पसंद आया होगा. आगे भी loan के बारे में ही बहुत सारे आर्टिकल मिलने वाला है,तो आप लोग इस ब्लॉग से जुड़े रह सकते हो.आपना ख्याल रखियेगा.