Types of Credit Card in Hindi | क्रेडिट कार्ड कितने प्रकार के होता है

Types of Credit Card: आज के इस लेख में हम लोग जानेंगे की Credit card कितने प्रकार का होता है और Types of Credit card in Hindi. तो आप अंतिम तक बने रहिये ताकि आपको क्रेडिट कार्ड के प्रकार के बारे में पूरी जानकारी पता चले.

क्रेडिट कार्ड एक उधारी खाता की तरह काम करता है, पहले आप खर्च कर सकते हो और बाद में चूका सकते हो. तो क्रेडिट कार्ड का नाम आप लोगोने जरुर सुना होगा लेकिन सायेद आपको क्रेडिट कार्ड के प्रकार के बारे में नही पता है. क्रेडिट कार्ड से आप लोन ले सकते हो.

क्रेडिट कार्ड लोगो के सुबिधा के अनुसार और बिभिन्य कार्य के अनुसार अलग अलग types के बनाया गया है. तो इन सारे types of credit card के बारे डिटेल्स में निचे जानेंगे लेकिन उससे पहले जानेंगे की credit card kya hota hai.

क्रेडिट कार्ड क्या होता है – What is credit card in Hindi

Types of Credit Cards

क्रेडिट कार्ड फाइनेंसियल संस्थानों और बैंक दुवारा जारी किया गया एक प्लास्टिक कार्ड होता है जो की एटीएम कार्ड की तरहा ही है. जिस में कुछ भी खरीदने के लिए उधार के रूप में रकम देने की सुविधा देता है.

क्रेडिट कार्ड बैंक से जारी करने वाला बो कार्ड होता है जिससे आप उधार ले सकते हो और एक समय के बाद आपको उस रकम के साथ कुछ एक्स्ट्रा चार्जेज के रूप में बापस करना होता है.

आगार आप बैंक से क्रेडिट कार्ड लेते हो बो आपके क्रेडिट स्कोर को देखते हुए यानिकी आपके पिछले आदान प्रदान को देखते हुए ही उधार देने की लिमिट को बारकरार रखता है.

आप जितने भी रुपैया क्रेडिट कार्ड से खर्च करते हो उसे बापस करने के लिए बैंक आपको 50-60 दिनों का समय देता है. इसी समय के अन्दर ही आपको इंटरेस्ट के साथ बापस करना होगा लेकिन आगार आप इस समय के अन्दर बापस करने में चुक जाते हो तो आपको फाइन भी देना पद सकता है.

तो चलिए देखते है की Types of credit card in hindi.

क्रेडिट कार्ड के प्रकार – Types of credit card in hindi

में आपको पहले ही बता दिया है की आलग आलग कार्य के लिए और आलग अलग लोगो लिए इतने types के क्रेडिट कार्ड जारी किया गया है. जिसे समझ के सारे लोग इससे आपके लिए कुछ ना कुछ लाव उठा साके. तो देखते है की types of credit card.

बेसिक क्रेडिट कार्ड  

बेसिक credit card उन लोगो के लिए बहुत अच्छा रहता है जो लोग पहले बार आपने जीबन में क्रेडिट कार्ड इस्तेमाल करने जा रहा है. इस तरहा का कार्ड रेगुलर features के साथ आता है लेकिन इसमें transaction करने से एक्स्ट्रा कुछ भी फायदे नही होता है. जैसे की एक्स्ट्रा कैशबैक, रिवार्ड्स, लेकिन इस क्रेडिट कार्ड को इस्तेमाल करने से सालाना फीस बहुत काम होता है.

शोपिंग क्रेडिट कार्ड

Types of Credit Cards

जो लोग लगातार खरीदारी करने में इंटरेस्ट रखता है उन लोगो के लिए ये क्रेडिट कार्ड बहुत ज्यादा फायदेमंद होता है. डेली लाइफस्टाइल बस्तु जैसे की कपड़े, जूते, कॉस्मेटिक बस्तु खरीदारी पर अतिरिक्त छुट मिलता है. शोपिंग क्रेडिट कार्ड से आप कही पर भी offline और online दो तरह से शोपिंग कर सकते हो. इस प्रकार से खरीदारी करने से आपको साल भर में एक्स्ट्रा कैशबैक, डिस्काउंट और वाउचर हमेशा मिलता रहता है.

फ्यूल क्रेडिट कार्ड

इस प्रकार के क्रेडिट कार्ड से अगर आप फ्यूल खरीदते समय payment करते हो तो आपको अतिरिक्त फायदे देखने को मिलता है. कुछ बैंक बिशेष फ्यूल पम्प के साथ कनेक्शन रहता है तो एसे में जब उन्ही बैंक के क्रेडिट कार्ड ग्राहक उन्ही पम्प में जाके फ्यूल खरीदता है तो उन्हें कुछ एक्स्ट्रा फायदे मिलता है. लेकिन कुछ बैंक के क्रेडिट कार्ड सभी पम्प में समान सुबिधा देता है.

ट्रेवल क्रेडिट कार्ड

बहुत सारे बैंक होता है जो ट्रेवल क्रेडिट कार्ड जारी करता है जिस के अधर पर आप लोग एयरलाइन्स से लेकर ट्रेन, बस की टिकेट बुकिंग कर सकते हो. सभी टिकेट बुकिंग में कुछ ना कुछ rewards मिल ही जाता है. जिसे आप साल के अंतिम में रेडीम भी कर सकते हो.

यात्रा सम्मंधित बिमा , हबाई दुर्घटना घटना बिमा की लाभ भी इस क्रेडिट कार्ड से उठा सकते हो. तो चलिए आगे बड़ते है Types of credit card में.

एंटरटेनमेंट क्रेडिट कार्ड

जो लोग लगातार मूवी देखना, कॉन्सर्ट में जाना पसंद करता है उनके लिए ये क्रेडिट कार्ड बहुत अच्छा बिकल्प है. इससे मूवी टिकेट बुकिंग करने एक्स्ट्रा rewards मिलता है, कैशबैक भी मिलता है. कुछ otg platform के साथ इस प्रकार की क्रेडिट कार्ड कनेक्ट रहता है और जहा से डिस्काउंट में सालाना पैकेज मिलता है.

स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड

स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड का उन्ही छात्र लाभ उठा सकता है जिनका उम्र 18  बर्ष से ऊपर होता है.जो छात्र ज्यादा पड़ाई करने के लिए बहार जाता है यातो कुछ अच्छे कोर्स करना चाहता है जिसे बहुत ज्यादा खर्च होता है. अभी के समय लगभग सभी जगह में स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड दिए जा रहा है. लेकिन इस प्रकार का क्रेडिट कार्ड में इंटरेस्ट बहुत कम होता है.

बिज़नस क्रेडिट कार्ड     

Types of Credit Cards

जो लोग बिज़नस करता है उनके लिए ये क्रेडिट कार्ड बहुत ही अच्छा option होता है. आगार बिज़नस करते समय कभी भी पैसे की जरुरत हो तो बो इस क्रेडिट को इस्तेमाल कर सकता है. हलाकि ये क्रेडिट कार्ड केबल बिज़नस मन लोगो के लिए ही उपलब्ध होता है. इनका सालाना फीस थोड़ा ज्यादा होता है.

किसान क्रेडिट कार्ड  

किसान क्रेडिट कार्ड ग्रामीण शेत्रो की किसानो के लिए उपलब्ध होता है. कुछ प्रमुख बैंक किसान क्रेडिट कार्ड जारी करता है. किसान चाहे तो आपने मन मुताबिक फसल फला सकता है किसान क्रेडिट कार्ड के सहायता से. इस प्रकार का क्रेडिट कार्ड में बहुत ज्यादा ब्यास नही लिए जाते है किसानो से.

कैशबैक क्रेडिट कार्ड

कुछ प्रमुख बैंक कैशबैक क्रेडिट कार्ड भी जारी करता है. अगर आप इस प्रकार के क्रेडिट कार्ड से खरीदारी करते हो आपको आपके खरीदारी के अधर पर कैशबैक दिए जाते है. लेकिन बैंक के कुछ rules भी होते है जिए फॉलो करने से ही कैशबैक मिलता है.

बैलेंस ट्रान्सफर क्रेडिट कार्ड

Types of Credit Cards

कुछ बैंक बैलेंस ट्रान्सफर क्रेडिट कार्ड भी जारी करता है. इस प्रकार के क्रेडिट कार्ड की उपयोग करके एक क्रेडिट कार्ड के बकाया राशी दुशरे क्रेडिट कार्ड में ट्रान्सफर किया जाता है. इस प्रकार की क्रेडिट कार्ड की ब्यास ना के बराबर होता है.

लो इंटरेस्ट क्रेडिट कार्ड

इस प्रकार का क्रेडिट कार्ड के नाम सुनके ही आपको पता चल जायेगा की ये किस काम का होता है. इस क्रेडिट कार्ड को इस्तेमाल करने से आपको ज्यादा ब्यास चुकाना नहीं पड़ता है और प्रोसेसिंग charge भी ज्यादा नही लगता है. लेकिन इसमें आपको ज्यादा features नही दिए जाते है. इस क्रेडिट से पेमेंट करने के बाद आपको एक तय किये गया समय पर ही बापस करना पड़ता है.

Conclusion – Types of credit card

तो आज के आर्टिकल Types of credit card में आपको क्रेडिट कार्ड के प्रकार के बारे में बताने की कौशिश किया. मुझे पूरी उम्मीद है की आपको ये आर्टिकल से जरुर कुछ सिखने को मिला होगा. आगार आपके मन में इस आर्टिकल से जुड़े कुछ सवाल हो तो आप मुझे पुच सकते हो, जिसका जवाब में देनेकी कौशिश करूँगा.

अन्य पड़े ….

Types of loan in Hindi

3 thoughts on “Types of Credit Card in Hindi | क्रेडिट कार्ड कितने प्रकार के होता है”

Leave a Comment