Credit Card Meaning in Hindi | क्रेडिट कार्ड का मतलब क्या होता है

Credit card meaning in hindi: आज के इस आर्टिकल से आपको ये पता चलेगा की credit card meaning in hindi यानिकी की क्रेडिट कार्ड का मतलब क्या होता है. तो अंतिम तक बने रहिये इस आर्टिकल के साथ.

पिछले ज़माने में क्या होता था की अगर किसी से कुछ चीजे लिए जाते थे तो उसके बदले में उसे बापस में और कुछ चीजे दिये जाते थे. लेकिन उसके बाद में पैसे के रूप में चाँदी और सोने को इस्तेमाल किया जाता था.

लेकिन जमाना धीरे धीरे बदल गया और आज के समय में कागज के पैसे आ गया, जिसे इस्तेमाल करना और भी आसन होता गया.

अभी के समय में तकनीक ने और भी बिकाश किया और Credit Card, Debit Card में बदल रहा है. इसीलिए आप को Credit Card meaning in hindi यानिकी credit ka matlab kya hota hai के बारे में जानकारी होना बहुत जरुरी है. तो चलिए शुरू करते है.

credit card meaning in hindi

Credit Card Meaning in Hindi – क्रेडिट कार्ड मीनिंग इन हिंदी

Credit card एटीएम कार्ड, डेबिट कार्ड की तरह ही एक प्लास्टिक का कार्ड होता है, जिसे आप बहुत आसानी से आपने पर्स में रख सजते हो. ये बैंक दुवारा दिए जाने वाला एक कार्ड होता है जिसके जरिये आप आपने जरुरत मुताबक उधार ले सकते हो कही पर भी.

आप कही मॉल में या बाजार में जरुर देखा होगा की लोग जब भी कुछ खरीदते है तो पैसे payment करने के लिए आपने पर्स से एटीएम की तरह ही एक प्रकार का कार्ड निकलता है. जिसे स्विफ्ट मशीन में डालने के बाद payment किया जा सकता है.

इस कार्ड को ही क्रेडिट कार्ड कहा जाता है. आप आपने हिसाब से खर्च कर सकते हो लेकिन बाद में आपको ब्याज के साथ पुरे रकम को बापस करना पड़ता है.

आपको आपने credit में कुछ लिमिटेड रकम ही दिए जाते है बैंक के दुवारा, जितने रकम आपको दिए जाते है उतने ही रकम खर्च कर सकते हो, उससे ज्यादा नही. तो ये एक नियम होता है जिसे सभी ग्राहकों को मानना पड़ता है. तो चलिए आगे बड़ते है credit card in hindi meaning में.

Credit Card के लिए अबेदन कैसे करे – How to apply for Credit Card in Hindi 

में आपको बताना चाहूँगा की देश के बिभिन्य शेरिनी के लोगो के लिए अलग अलग प्रकार की क्रेडिट कार्ड बनाया गया है. सभी लोग चाहे तो आपने लिए क्रेडिट कार्ड ले सकते है. लेकिन क्रेडिट कार्ड लेने का अलग अलग प्रोसेस होता है और हर एक प्रकार के credit card का अलग अलग सुबिधा होता है. तो चलिए देखते है.

  • बैंक में जाके आपको क्रेडिट कार्ड लेने के लिए फॉर्म फिलाप करना होगा, जहा आपको आपना personal डिटेल्स जैसे की पूरा नाम, पिता के नाम, खुदा ठिकाना, जन्म तिथि, मोबाइल नंबर, ईमेल id भरना होगा. और अंतिम में सिग्नेचर करना होगा.
  • लीगल डॉक्यूमेंट सबमिट करना होगा. जैसे की आपना ID प्रूफ के लिए आधार कार्ड, PAN कार्ड, वोटर कार्ड.
  • Address proof के लिए आधार कार्ड, PAN कार्ड, Voter कार्ड में से कोई एक.
  • आपना हस्ताखर के proof के लिए PAN कार्ड, Passport में से कोई एक दे सकते हो.
  • आप जहा भी, जो भी काम करते हो इसीलिए Employment कॉलम को भरना होगा.
  • आपको आपना बैंक डिटेल्स भरना होगा, account नंबर के साथ.
  • अंतिम में आप क्रेडिट कार्ड क्यू लेना चाहते हो बो कॉलम भी भरना होगा.

Credit card लेने के लिए ये फॉर्म कुछ इस तरीके से भरना होगा, उसके बाद बैंक इस FORM को पूरी तरीके से verify करेगा. अगर बैंक मेनेजर को लगे की ये ब्यक्ति क्रेडिट के लिए eligible है तो ही आपको क्रेडिट कार्ड दिए जायेगा.

क्रेडिट कार्ड की प्रकार (Types of Credit Card Meaning in Hindi)

ग्राहोको के सुबिधा के लिए बैंक कही प्रकार का credit कार्ड जरी किया है. जिसे की ग्राहकों आपने सुबिधा के अनुसार आपने लिए credit card चुन सकते है. सभी प्रकार का बैंक मास्टर कार्ड, वीजा, रूपी जैसा कार्ड जारी करता है. तो चलिए देखते है की कितने प्रकार का क्रेडिट कार्ड बैंक दुवारा जारी किये जाते है.

  • बेसिक क्रेडिट कार्ड

  • शोपिंग क्रेडिट कार्ड

  • ट्रेवल क्रेडिट कार्ड

  • फ्यूल क्रेडिट कार्ड

  • बिज़नस क्रेडिट कार्ड

  • स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड

  • किसान क्रेडिट कार्ड

  • कैशबैक क्रेडिट कार्ड

  • कांटेक्टलेस क्रेडिट कार्ड

  • प्रीपेड क्रेडिट कार्ड

Basic Credit Card

जो लोग आपने जिन्दगी में पहली बार क्रेडिट कार्ड इस्तेमाल करने जा रहा है उनके लिए बेसिक क्रेडिट कार्ड बहुत ज्यादा फायदेमंद रहता है. इस तरह का क्रेडिट कार्ड आप रेगुलर बेसिस पर इस्तेमाल कर सकते हो. लेकिन इस प्रकार का क्रेडिट कार्ड से transaction करने से एक्स्ट्रा कुछ भी फायदे नही मिलता है. इस प्रकार का क्रेडिट कार्ड का सालाना फीस बहुत ही कम होता है.

Shopping Credit Card

जो लोग डेली लाइफस्टाइल बस्तु जैसे की कपड़े, जूते, कॉस्मेटिक लगातार खरीदारी करने में इंटरेस्ट रखता है उन लोगो के लिए ही इस प्रकार का क्रेडिट कार्ड जारी किया गया है. शोपिंग क्रेडिट कार्ड से खरीदारी करने से आपको लगातार छुट और कैशबैक मिलता ही रहता है. इस प्रकार का क्रेडिट कार्ड से online और offline दो तरह से शोपिंग किय अज सकता है.

Travel Credit Card

इस प्रकार का क्रेडिट कार्ड बहुत सारे बैंक आपने ग्राहोको के लिए जारी करता है. ट्रेवल क्रेडिट कार्ड के अधर पर आप लोग एयरलाइन्स से लेकर ट्रेन, बस की टिकेट बुकिंग कर सकते हो. सभी प्रकार के टिकेट बुकिंग में कुछ ना कुछ rewards मिल ही जाता है. जिसे आप हर साल के अंतिम में रेडीम कर सकते हो

Fuel Credit Card

फ्यूल क्रेडिट कार्ड भी ग्राहोको के लिए बहुत सारे बैंक जारी करता है. एसे में आगार कोई भी ब्यक्ति इस क्रेडिट कार्ड से फ्यूल खरीदते समय बिल payment करता है तो उन्हें अतिरिक्त फायदे देखने को मिलता है. हलाकि कुछ चुनिता पंप के साथ बहुत सारे बैंक का link रहता है. तो अगर उसी पंप से फ्यूल खरीदने से कुछ एक्स्ट्रा benefits मिलता है.

Business Credit Card 

ये क्रेडिट कार्ड केबल बिज़नस पर्पस के लिए ही बैंक दुवारा जरी किया जाता है. बिज़नस करते समय अगर कभी भी पैसे की जरुरत हो तो आप के पास इस क्रेडिट कार्ड के अलाबा और अच्छा option नही रहता है. इनका सालाना फीस थोड़ा बहुत ज्यादा होता है क्युकी इस में ग्राहोको ज्यादा facility दिए जाते है.

Student Credit Card

इस प्रकार का क्रेडिट कार्ड उन छात्र के लिए उपलब्ध किया गया है जिनका उम्र 18 बर्ष से ऊपर है. जो स्टूडेंट उच्च शिक्षा के पड़ाई करने के लिए बहार जाना चाहता है उनके लिए स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड अच्छा option होता है. इस प्रकार का क्रेडिट का ब्याज भी बहुत कम होता है.

Kisan Credit Card 

जिन किसानो के पास खुदका जमीन होता है उनके लिए इस प्रकार का क्रेडिट कार्ड उपलब्ध किया गया है. इस क्रेडिट कार्ड से कोई भी किसान चाहे तो आपने लिए कभी भी लोन ले सकता है और आपने मन मुताबिक फसल फलाने के लिए सारे खर्च उठा सकता है.

Cashback Credit Card

कुछ प्रमुख बैंक ही आपने ग्राहोको के लिए कैशबैक क्रेडिट कार्ड उपलब्ध कराता है. अगर आप खरीदारी करते समय इस क्रेडिट कार्ड से payment करते हो तो आपको एक्स्ट्रा कैशबैक मिलता है. हलाकि बैंक दुवारा कुछ नियम तय किया गया है जिसके आधार पर ही सब कुछ होता है.

Contactless Credit Card 

इस प्रकार का क्रेडिट कार्ड के नाम से ही आपको पता चल जायेगा की ये क्रेडिट कार्ड कैसे काम करता है. जब भी आप कुछ खरीदते हो उसके बिल पेमेंट करने के लिए आपको आपने कार्ड को मशीन में नही डालना पड़ता है, दुर से ही काम हो जाता है.

और इस क्रेडिट कार्ड का और भी फायदे है की आपको किसी भी प्रकार का पिन verify करने की जरुरत नही पड़ता है.

Prepaid Credit Card 

इस प्रकार का क्रेडिट कार्ड में आपको पहले से ही पैसे जमा करना होता है. जिससे आप बाद में खर्च कर सकते हो. हलाकि इस प्रकार का कार्ड आपको क्रेडिट नही देता है लेकिन फिर भी ये कार्ड आपको अन्य प्रकार का क्रेडिट कार्ड के जैसा ही सारे सुबिधा उपलब्ध कराता है.

credit card meaning in hindi

क्रेडिट कार्ड उपयोग करते समय ध्यान रखे (Credit Card meaning in Hindi)

क्रेडिट कार्ड इस्तेमाल करते समय कुछ बातो को आपको जरुर ध्यान में रखना होगा जैसे की-

  • क्रेडिट स्कोर हमेशा maintain रखे.
  • क्रेडिट कार्ड के जो भी due अमाउंट होगा, उसे समय रहते ही payment करना होगा.
  • Credit rating ख़राब नही होना चाहिए इस बात का ध्यान रखे.
  • आपने बजेट के मुताबिक ही आपको खर्च करना है, ताकि आप समय रहते ही पेमेंट कर पाओ.
  • अगर आप सही समय पर due पैसे को re-payment नही कर पाते हो तो आपको penalty भरना पड़ेगा. तो ये बाते आपको हमेशा ध्यान मे रखना होगा.

तो अगर आप क्रेडिट कार्ड इस्तेमाल करते हो तो आपको इन सारे बातो को ध्यान में रखना होगा. और बैंक दुवारा और भी बहुत सारे rules, condition होता है जिसे भी आपको follow करना होगा credit card meaning in hindi में.

Conclusion (credit card meaning in hindi)

तो आज के इस आर्टिकल Credit Card meaning in Hindi और credit card in hindi meaning में आपको क्रेडिट कार्ड के defination से लेकर इससे जुड़ी सारे जानकरी को बताने की कौशिश किया. तो मुझे पूरी उम्मीद हे की इस आर्टिकल से आपको जरुर कुछ सिखने को मिला होगा.

अगर आपको ये आर्टिकल credit card in hindi meaning पसंद आया होगा तो आप मुझे comment करके बताएगा. और हा इस आर्टिकल से जुड़े और भी कुछ सवाल हो आपके मन में तो आप जरुर मुझे पुच सकते हो. जिसका जवाब में देने की कौशिश करूँगा. आपना ख्याल रखियागा. यहाँ तक आप आये हो hindi meaning of credit card तो आपको बहुत बहुत धन्यवाद.

 

1 thought on “Credit Card Meaning in Hindi | क्रेडिट कार्ड का मतलब क्या होता है”

Leave a Comment