Bank Se Loan kaise Le | बैंक से लोन लेने के 5 ज़बरदस्तत तरीका

Bank Se Loan kaise le: आज के समय में लगभाग सभी लोग किसी भी तरह का काम करने के लिए loan जरुर लेता है. लेकिन जब भी लोन लेने के लिए सोचता है तो उसके सामने दो रास्ता दिखाए देता है एक होता है बैंक और दूसरा होता है किसी भी फाइनेंस कंपनी. लेकिन आज में आप लोगो को bank se loan kaise le in hindi, bank se loan kaise lete hain के बारे में पूरी जानकारी देने वाला हु. तो अंतिम तक बने रहिए.

आगर आप बैंक से लोन लेना चाहते हो तो बहुत आसानी से लोन ले सकते हो. लेकिन लोन लेने से पहले आपको बैंक के terms एंड condition को आच्छे से समझना होगा की लोन के कितने ब्याज है, लोन बापस करने का समय कितना है, इसके बाद ही आपको लोन लेना चाहिए.

बैंक से लोन लेने से पहले आपको ये भी जानना जरुरी है की आप किस प्रकार का लोन लेना चाहते हो क्युकी लोन बिभिन्न प्रकार का होता है. तो चलिए सबसे पहले ये देखते है की bank se loan kaise le in hindi में loan kya hota hai ?

लोन क्या है ? (Bank Se Loan Kaise Le)

bank se loan kaise le in hindi

Bank Se Loan kaise Le में आपको आगार आसान भाषा में लोन क्या है इसका मतलब समझाना चाहूँ तो मान ली जिए की एक ब्यक्ति है जिसके पास ढेर सारे धन है और वो किसी ब्यक्ति को या किसी संस्थाओ को जरुरत मुताबिक धन देता है. बदले में दिए गए धन राशी के साथ कुछ ब्याज भी लेते है. ये किसी बैंक हो सकता है या किसी प्रकार का फाइनेंस कंपनी भी हो सकता है. तो जो भी धन राशी दिए जाते है उसी को ही लोन कहा जाता है.

Bank Se Loan Kaise Le in Hindi

बैंक से लोन लेना बहुत आसान होता है लेकिन आपको लोन लेने से पहले अपने financial situation का पता जरुर होना चाहिए क्युकी अंत में जाकर आपको लोन की सारे रकम ब्याज के साथ बापस भी तो करना है. लेकिन आपको पैसे जितने जरुरत है उतना ही लोन के रूप में लेना चाहिए. तो आप लोन के लिए online अप्लाई कर सकते हो और offline भी अप्लाई कर सकते हो.

जिस बैंक में आपका पासबुक है उसी बैंक में जाकर आपको बैंक मेनेजर के साथ बात करना है लोन के लिए बो ही आपको सही जानकारी दे सकता है की कितना लोन लेने के लिए आप eligible हो. अगर आप सही समय में बैंक लोन के रकम चूका नही पाते हो तो आप कर्जा में भी डूब सकते हो. इसीलिए आपको लोन लेने के समय इस बात का ध्यान रखना बहुत जरुरी है. तो चलिए देखते है की किस तरीके से bank se loan kaise le in hindi.

बैंक से लोन कैसे ले और लोन लेने  की तरीका (Bank Se Loan kaise Le)

तो चलिए आज में आपको लोन लेने की कुछ ज़बरदस्त तरीका के बारे में बताऊंगा जिससे आपको लोन लेने में आसानी हो. इस सारे तरीके से आप आपने जरूरत के अनुसार लोन के रकम ले सकते हो Bank Se Loan kaise Le में.

Credit Card से लोन

अगर आपके पास क्रेडिट कार्ड है तो आप कभी भी बैंक से लोन की रकम निकल सकते हो. लेकिन कही कही क्रेडिट कार्ड कंपनी होता है जो आपके रोज निकले गए रकम के हिसाब से तय होता है की आप कितने रकम लोन ले सकते हो.

क्रेडिट कार्ड से लोन लेना बहती आसान है, ये मिनटों में ही मिल जाते है. क्रेडिट कार्ड से लोन लेने से आपका महीने में 2 – 5 प्रतिशत ब्याज देना होता है.

Personal Loan ले सकते हो

अगर आपको पैसे की बहुत जरुरत है और आप लोन लेने के लिए सोचते हो तो आपके लिए personal loan बहुत अच्छा रहेगा. इस प्रकार का लोन लेने के लिए आपको बैंक में जाना होगा और आपके जितने भी डॉक्यूमेंट है सारे देके personal loan के लिए आबेदन करना होगा.

Personal loan के लिए आबेदन करने के बाद आपको दो से तिन दिन के अन्दर ही लोन के रकम मिल जायेगा.

सोने के बदले में लोन 

मान ली जिए की आपके पास बहुत सोना है यातो सोने के गहना है. तो आप आपने सोने की वैल्यू के हिसाब से आपने जरुरत की हिसाब से बैंक में जमा करके लोन ले सकते हो. लेकिन आपको लोन लेने से पहले इसको ब्याज के साथ बापस करने की समय को देख लेना जरुरी है.

लेकिन जब भी आप बैंक में लोन के रकम बापस कर देते हो तो आपको आपना सोने या सोने की गहना बापस कर दिए जायागा. बैंक से सोने के बदले में लोन लेने के लिए आपको 10 से 15 % की ब्याज देना पड़ता है.

प्रोपर्टी के बदले में लोन   

अगर आपके पास प्रोपर्टी है यानिकी सम्पति है तो उसके बदले में आप बैंक से लोन ले सकते हो. आपको क्या करना है की आपको आपना प्रोपर्टी की पेपर्स को बैंक में जमा करना होगा और बदले में बैंक आपको लोन के रकम देगा.

प्रोपर्टी के बदले में लोन लेना बहुत आसान होता है. इससे आप जितना चाहो उतना ही लोन ले सकते हो आपने प्रोपर्टी के मूल्य के हिसाब से. आपका प्रोपर्टी के मूल्य की 60 – 70 % का ही लोन देता है.

Salary के आधार पर लोन

अगर आप नौकरी करते हो और कुछ बड़ा करने के लिए लोन लेने की सोचते हो तो आप बहुत आसानी से लोन ले सकते हो. जिस बैंक में आपका सैलेरी अकाउंट है बहा आपको जाकर लोन के लिए बस अबेदन करना है और आपका सैलरी अकाउंट के अधर पर लोन दे दिया जायेगा.

लेकिन में आपको हमेशा एक ही बात बताऊंगा की आप जब भी किसी भी बैंक से लोन लेने के लिए सोचते हो तो आपको सबसे पहले उस लोन के बारे में पूरी जानकारी लेना चाहिए. उसके बाद ही लोन के लिए अप्लाई करियेगा.

बैंक से लोन लेने के फायदे

बैसे में आपको बतादू की आपको लोन देने के लिए बैंक होता है और बहुत सारे फाइनेंस कंपनी भी होता है जो की आपको लोन देता है. लेकिन में आपको बतादू की बैंक से लोन लेने की बहुत सारे फायदे होता है, जिसे आपको अच्छे से समझना है. तो चलिए देखते है की Bank Se Loan Kaise Le in Hindi.

  • बैंक से आप जितने चाहो उतने पैसे लोन के रूप में ले सकते हो. एसा नही है की आप 10 लाख रुपैया के प्रोपर्टी दिए और आपको लोन मिला सिर्फ 50 हजार.
  • बैंक से लोन लेना secure माना जाता है. क्युकी सारे बैंक रिज़र्व बैंक के अन्दर ही रहता है.
  • बैंक में आप आपना जितने भी प्रोपर्टी मतलब की सोने, ज़मीन के कागजाद इत्यादि सारे चीजे सेफ रहता है जिसके बदले में आपको लोन मिलता है.
  • बैंक में से आप बिविन्न प्रकार का लोन ले सकते हो आपने जरूरत के अनुसार, जैसे की personal loan, home loan, gold loan, education loan etc.
  • बैंक में से आप जितने भी लोन लेते हो सारे लोन में आपको कम से कम ब्याज देना होता है.

आगर आपको लोन की जरूरत होता है तो इन सारे जानकारी को जानने के बाद मेरे हिसाब से आपको बैंक से ही लोन लेना आपके लिए फायदेमंद रहेगा.

लोन लेने के लिए जरुरी Documents

अगर आप लोन लेना चाहते हो तो आपको कुछ documents चाहिए जो की आपको बैंक में जमा करना पड़ता है application के साथ. तो चलिए देखते है की Bank Se Loan kaise Le में क्या क्या दस्ताबेज की जरुरत है.

  1. Application Form or Photo.
  2. Identity Proof जैसे की Pancard, Aadhar Card,
  3. Residence Proof जैसे की Aadhar Card, Voter Card.
  4. Bank Statement.
  5. लोन लेकर क्या करना है उसके Proof.
  6. Processing Fees.
  7. बैंक खता की xerox Copy.

बैंक से लोन लेने के कारण क्या है?

तो चलिए देखते है लोन लेने के मुख्य कारन क्या है Bank Se Loan kaise Le in hindi में.

जरूरते पूरा करने के लिए: जब भी आप आपने जीबन में कुछ चीजे पूरा करने के लिए सोचते हो तो तब अगर आपका Financial Problem रहता है तो आप लोन लेकर जरूरते पूरा कर सकते हो.

अचानक financial problem को दूर करने के लिए : जब भी आपका emergency हो, जैसे की मान लीजिये की medical, घर में शादी, पड़ाई के लिए पैसे की जरूरते हो. तब आप लोन के बारे में सोच सकते हो.

फसल उगाने के लिए: अगर आपके पास ज्यादा ज़मीन है तो कुछ भी फसल उगाने के लिए बैंक से लोन ले सकते हो. आपके जितने भी खर्चे होंगे सारे खर्चे आप उसी लोन के रकम से कर सकते हो.

तो और भी बहुत सारे चीजे है जिसके कारन आप बैंक से लोन ले सकते हो.

तो आज के आर्टिकल Bank Se Loan kaise Le in hindi, bank se loan kaise lete hain से आपको जरुर पता चला की बैंक से लोन कैसे लेते है. तो मुझे पूरी उम्मीद है की आपको इस पोस्ट से जरुर कुछ सिखने को मिला होगा. तो आपको ये पोस्ट कैसा लगा मुझे कमेंट करके बता सकते हो. अगर आप पूरी पोस्ट को पड़ते पड़ते एहा तक आये हो तो आपको बहुत बहुत धन्यवाद.

Credit Card क्या होता है हिंदी में जानिए 

1 thought on “Bank Se Loan kaise Le | बैंक से लोन लेने के 5 ज़बरदस्तत तरीका”

Leave a Comment